Sunday, November 14, 2010

Fw: my story



--- On Sat, 13/11/10, pushpendra sharma <pushpendra_dreams@yahoo.co.in> wrote:

From: pushpendra sharma <pushpendra_dreams@yahoo.co.in>
Subject: my story
To: rondomayan@gmaile.com
Date: Saturday, 13 November, 2010, 5:29 PM

                                      ALEBA    

                   

 

                       Aleba jo ki 6 saal ka masum bachha h, din duniya se bekhabar,uski duniya to maa aur apne chote se school jo ki do kamro ka h, vahi tak simit hai ,kabhi kabhi to khet khaliyo,...,talaab ki machiliyo ke bich waktgujar leta hai, aj uski jindgi  ka khas din hai, kya aj vo pahli bar ghar se kahi dur (school) ki or ja raha hai .

uski maa sari taiyyari puri kar chuki hai,pustake, kuch copy, pencil,

rubber sari chije maujud hai,kami hai to sirf uske baste arthaat school bag ki ye vo chij jo har bachhe ke liye bahut importent hoti hai. ghar ka  parivesh ek nimna stariya hai, maa silai kar paise paise ektra kar chalati hai, aleba ke pitaji nahi hai vo saal pahle gujar chuke hai,maa badi muskil se aleba ki jarurat ki chije juta payi hai.aj aleba ke school ka pahla din hai,or pahle hi din use kafi  dikkato ka samna karna pada. basta  nahi hone ke karan vah hath me apni sari chijo ko pakad kar le jata hai, rasta thoda lamba hai. vah kabhi is hath to kabhi us hath me apni chijo ko pakadta hai, ye chije kabhi girti hai to uthata hai, kabhi .........  kabhi tifin kabhi

kitabe girti the. is tarah vo school pahuchta . pehle din use der ho

jati hai . uska pura dhyan aapni

cheejo me rehta haji. vo padhai par dhyan nahi de pata. lotthe wakt

bhi usse isi tarah ki dikkato ka samna karna padhta hai. ghar par

pahuch kar vo bahut thak jata hai, maa se bag dilane ke liye zid karta hai.

maa usse agle mahine dilane ka vaada karti h

dusre din uski maa school jane ke liye subhah uthati hai, par vo nahi uthta

 usse raaste me hui pareshani yaad aa jati hai. aur vo soo jata hai. par usse

 vaha to jana hi padhta hai ,raaste mein  usse ek belgadi milti hai. ab usse

 rahat hai, par uski kuch kitabe raaste me gir jati hai. usse der ho jati hai. aaj

phir se daat padhti hai. kyuki class mein padhai ke waqt uske pass kitabe nahi hai.

aur koi dost usse kitabe nahi deta .

wapas atte waqt bhi usse isi tarah ki pareshani ka samna karna padhta hai.

maa ki daat usse aur bhi dukhi aur pareshan kar deti hai.

ab vo school na jane ka bahana bhi karne lagta hai. kabhi talaab ke kinare

to kabhi khet ki med par aksar bhaith jata hai uska saman jese pencil

rubber kahi gir na jaye iske liye vo in chijo ko moze me to kabhi jute k

andar fasa kar school jata hai. kabhi kitabo ko aapni shirts ke andar rakta

hai lekin isse bhi uski pareshani kam nhi hoti kabhi kabhi jab vo aapne dosto

ke bag me aapna saman rakta hai to dost usko iske badle pura bag school

tak le jana hota hai . cycle pe jab aapne papa k sath

aur bachho ko aaram se aate dektha hai tab bhi usse aapne papa aur ek school

bag ki kami khalti hai aaj vo kafi udas hai aur mummi se ladta hai ki mujhe school bag la ke do tab maa usko dusre din

ek thaila la ke deti hai isi bich aaj phir se vo school der pahuchta hai master ji ke  puche jane pe vo aapni puri problem unko batata hai.

master ji usko peti dene ka nischay karte hai .

 

aleba roj school ja raha hai aur atte jate uska dhyan aapne ussi bag par hai jisse vo roj ek dukan par dekta hai

aur uska dhyan aapne thele par bhi hai jo ek taraf se khula hua hai. ek din vo himmat karke dukaan dar se us bag ki kimat puchta hai uska mulya 50rupye hai

vo udas hoke vaha se luth jata hai aur wapas ghar aakar apne gullak me aapne jama kiye hue paiso ko ta tolta hai uske paas 30 rupye hai

phir vo yaha soch kar udas ho jata hai ki 50rup[ye jama karna bahut muskil hai anttah vo maa se bag ke liye zid karta hai maa usse agle mahine ka keh kar taal deti hai vo niras hokar

aapne jama kiye hue paiso ko aapni kitabo ke bich me rakh kar soo jata hai

dusre din vo school nahi jata aur tallab ke kinare baith jata hai aachanak ek gaay uske thaile me se kitabo ko nil kar khane lagti hai vo aachanak dek kar usse bagata hai lekin gaay uski kitabo ko khaa jati hai saath me kuch paiso ko bhi vo bahut aasamanjasya

me hai ki ab vo bag kaise kaharide ga saath me maa ki daat ka dar bhi uske chehre par saaf dikhai deta hai maa ki daat ke karan vo dukaan se copy kharidta hai aur dukhi hokar aate waqt mandir me isvar se prathna karta hai . master ji is ko observe kar rahe hote hao aur usse ek peti dete hai aur samjha kar chale jate hai aleba ki maa bhi aapne bacche ki pareshani ko dek kar udas hai par vo vivash hai.

 

aleba ki alluminium ki peti bahut bhari hai attah uske bag ki samashya ka samathan nahi ho pata . aaj kafi garmi hai aur aleba bina khaye piye school ki aur chala gaya aaj fir vo der ho gya hai master ji ki daat usse fir sunne ko milti hai .master ji ki banto se ,bhook se , garmi ke karan,dosto kr dwara pareshan karne par vo aaj atyadhik udas or pareshan hai iska sabse bada karan uske paas bag na hona . narash hokar vo talab ke kinare baith jata hai or biti hui banto ko sochne lagta hai ,jhunjhlahat ke karan apni peti nko uhata hao or talab me fekne lagta hai achanak uise maa ki daant ore ghar ki paristitiyo ki yaad ati hai fir vo nirash hokar talab me patther marte hue ,raste me patthron ko thokar marte hue ,gaay  ko pareshan karte hue thaka hua ghar pahuchta he.or khatkhatata hai  maa  achanak vahi bag jo dukan me aleba ne dhekha tha leke khadi ho  hai.



No comments:

Post a Comment